AFTN Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Fri, 20-September-2024

बहुत ही लाभकारी है ग्वारपाठा (Aloe Vera), जानिए इसके फायदे

 सर्दियों में खाने का विशेष ध्यान रखकर हम अपनी सेहत को सुधार सकते हैं, ताकि तेज ठंड के लिए शरीर तैयार रहे। आपने गोंद, मैथी और ड्रायफ्रूट्स के लड्डू तो खूब खाए होंगे, लेकिन इस सर्दी ग्वारपाठे के लड्डू खाइए। इससे सेहत में बहुत हद तक सुधार देखने को मिलेगा। इसे खाने के साथ—साथ त्वचा व बालों पर भी लगाया जाता है। इसकी पत्तियोें से लेकर अंदर का गूदा, सभी फायदेमंद होते है।

वहीं सर्दियों में तो इसका इस्तेमाल मौसम से भी बचाता है। इसे खाने से इम्यूनिटी पावर बढ़ती है। सर्दियों में चिकित्सक उन खाद्य पदार्थों के सेवन को प्राथमिकता देते हैं, जिससे शरीर में गर्मी बनी रहे। ऐसे में आप लड्डू के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाने से लेकर चेहरे पर ग्लो लाने तक में मददगार हैं।

ऐसे बनाएं ग्वारपाठे का लड्डू
लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले पानी में ग्वारपाठे को अच्छी तरह धोया जाता है। इसके बाद उसके साइड के कांटों को निकालकर एलोवेरा को दो भाग में करके उसके अंदर के गूदे को अलग बर्तन में निकाल लिया जाता है। फिर सिका हुआ आटा, मेवे और बूरा मिलाकर इसके लड्डू बनाए जाते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद
ग्वारपाठा एंटीइंफ्लामेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर रहता है। इसके अलावा इसमें डायबिटीज को भी कंट्रोल करने के गुण होते हैं। घाव को जल्दी भरता है, इसमें गजब का हीलिंग पावर होता है।

एलोवेरा

नेचुरोपैथी एक्सपर्ट प्रीतिका मजूमदार के अनुसार ग्वारपाठे यानी ऐलो वीरा एक लाभकारी पौधा है. इसके नियमित इस्तेमाल से आप कई बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं.

ग्वारपाठा के फायदे

जलना शरीर के जले हुए स्थान पर ग्वारपाठे का गूदा बांधने से फफोले नहीं उठते तथा तुरंत ठंडक पहुंचती है.ग्वारपाठे के पत्तों के ताजे रस का लेप करने से जले हुए घाव भर जाते हैं.

स्किन टोन अच्छी करता है ग्वारपाठा

एलोवेराबालत्वचा, मुंह से दुर्गंध, गालब्लेडर स्टोन, कब्ज, हाई ब्लड शुगर में फायदेमंद है.

ग्वारपाठा के फायदे

घी ग्वार के पत्ते को चीरकर इसके गूदे को निकालकर त्वचा पर दिन में 23 बार लगाने से जलन दूर होकर ठंडक मिलती है और घाव भी जल्दी ठीक हो जाता है

स्किन टैनिंग दूर करता है

ग्वारपाठा के छिलके को उतारकर इसे पीस लें फिर शरीर के जले हुए भाग पर लेप करें इससे जलन मिट जाती है और जख्म भी भर जाता है

रंग निखारे ग्वारपाठा

एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर जांघों पर लगाने से आपको फर्क दिखने लगेगा. एलोवेरा का उपयोग हर तरह के ब्यूटी प्रोडेक्ट में देखने को मिल सकता है. ये स्किन को नमी प्रदान करके उसमें निखार लाता है

1 दिन में पिंपल हटाने का उपाय

ग्वारपाठे के गूदे के चार भाग में दो भाग शहद मिलाकर जले हुए भाग पर लगाने से आराम मिलता है

कैसे लगाएं ग्वारपाठा

सिर दर्द ग्वारपाठे का रस निकालकर उसमें गेहूं का आटा मिलाकर उसकी 2 रोटी बनाकर सेंक लें इसके बाद रोटी को हाथ से दबाकर देशी घी में डाल दें इसे सुबह सूरज उगने से पहले इसे खाकर सो जाएं इस प्रकार 57 दिनों तक लगतार इसका सेवन करने से किसी भी प्रकार का सिर दर्द हो वह ठीक हो जाता है