AFTN Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Fri, 20-September-2024

400 किलोमीटर ऊंचाई से ISS ने दिखाया धरती का अद्भुत नजारा!

अंतरिक्ष से धरती को देखना एक रोमांचक अनुभव होता है जो हर किसी को लुभा सकता है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) की ओर से एक ऐसी इमेज शेयर की गई है जो अंतरिक्ष की दुनिया में रुचि रखने वालों के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है। इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन धरती से ऊपर अंतरिक्ष में 400 किलोमीटर की ऊंचाई पर इसके चक्कर लगा रहा है। स्पेस स्टेशन ने धरती की बेहद खूबसूरत और रोमांचित कर देने वाली तस्वीर शेयर की है। 

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से इस फोटो को शेयर किया है। स्पेस स्टेशन के अनुसार, इससे पहले पृथ्वी का ऐसा नजारा कैमरे में कैद नहीं किया गया था। धरती से 400 किलोमीटर ऊपर यह फोटो प्रशांत महासागर के ऊपर ली गई है। इसमें धरती का वायुमंडल रोशन होता हुआ दिख रहा है, और उसके पीछे तारों का सुंदर नजारा भी है। देखें ये खूबसूरत फोटो- 

ISS के इस फोटो को 50 हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं। इसमें रूस के Roscosmos स्पेस प्रोग्राम के दो कम्पोनेंट भी नजर आ रहे हैं जिसमें नौका साइंस मॉड्यूल और प्रीचल डॉकिंग मॉड्यूल शामिल है। रोशन वायुमंडल शोधकर्ताओं को लुभाने वाला है जो धरती के ऊपरी वायुमंडल के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं। यहां पर ISS की आर्ट और साइंटिफिक अप्रोच, दोनों नजर आते हैं।