AFTN Social

Social menu is not set. You need to create menu and assign it to Social Menu on Menu Settings.

Fri, 20-September-2024

प्रेग्रेंसी समाधान

कुछ महिलाओं के लिए, गर्भवती होना आसान होता है, लेकिन अन्य महिलाएं इससे जूझती हैं। यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो आपको प्रजनन क्षमता और ओव्यूलेशन जैसी चीजों पर ध्यान देना होगा।

यह जानने से कि मासिक धर्म चक्र कैसे काम करता है और आपके चक्र के कौन से दिन आप सबसे अधिक उपजाऊ हैं, आपके गर्भवती होने की संभावना काफी बढ़ सकती है। आपके चक्र का पहला दिन वह पहला दिन होगा जब आपको रक्तस्राव शुरू होगा।

चूंकि मासिक धर्म चक्र कितने समय तक चलता है, इसमें व्यापक भिन्नता है, एक महिला कब ओव्यूलेट करती है यह एक बेहद व्यक्तिगत बात है। सामान्य चक्र 28 से 35 दिनों के बीच रहता है। ओव्यूलेशन आम तौर पर 11वें से 21वें दिन के बीच होता है।

यदि आप गर्भवती होने की कोशिश कर रही हैं, तो ओव्यूलेशन होने की उम्मीद से एक या दो दिन पहले सेक्स कर लें। फिर अपने अपेक्षित ओव्यूलेशन समय के दौरान हर दूसरे दिन सेक्स करें। प्रसव पूर्व विटामिन लेना शुरू करना न भूलें ताकि आपके गर्भवती होने से पहले ही आपके शरीर को वे आवश्यक पोषक तत्व मिल सकें।

गर्भावस्था परीक्षण

जब आपको संदेह हो कि आप गर्भवती हैं, तो आप अपने मूत्र का परीक्षण करके गर्भावस्था परीक्षण कर सकती हैं। लेकिन इस बात पर ध्यान दें कि वे कितनी जल्दी गर्भावस्था का पता लगा सकते हैं।

कुछ अत्यधिक संवेदनशील गर्भावस्था परीक्षण मासिक धर्म छोड़ने से पहले यह निर्धारित कर सकते हैं कि आप गर्भवती हैं या नहीं। अन्य लोग उतने संवेदनशील नहीं हैं और केवल उस दिन के बाद ही काम करेंगे जब आपका मासिक धर्म आने वाला हो।

गर्भावस्था परीक्षण आम तौर पर 99 प्रतिशत सटीक होते हैं। लेकिन इसमें मानवीय त्रुटि की भी गुंजाइश है, जैसे बहुत जल्दी परीक्षण करना। यदि आपका परीक्षण कहता है कि आप गर्भवती नहीं हैं, लेकिन आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं, तो कुछ दिन प्रतीक्षा करें और फिर दोबारा परीक्षण करें।

गर्भावस्था की घोषणाएँ
चूँकि पहले तीन महीनों में कई गर्भपात होते हैं, आप दूसरी तिमाही तक अपनी गर्भावस्था की घोषणा करने से बचने का विकल्प चुन सकते हैं।

आप इसकी घोषणा किसी भी तरह से कर सकते हैं – सोशल मीडिया के माध्यम से, आमने-सामने या फोन पर। यह पूरी तरह आप पर निर्भर है!

प्रारंभिक गर्भावस्था के लक्षण
यह बताना मुश्किल हो सकता है कि आप कब गर्भवती हैं, केवल यह सुनकर कि आपका शरीर आपको क्या बता रहा है। गर्भावस्था के कई प्रारंभिक लक्षण वही होते हैं जो आपके नियमित मासिक धर्म के दौरान होते हैं।

लेकिन कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आपके सामान्य मासिक आगंतुक का संकेत नहीं हैं। यहां गर्भावस्था के कुछ शुरुआती लक्षण दिए गए हैं।

ब्रेस्ट दर्द।
सामान्य से अधिक पेशाब आना।
थकान महसूस कर रहा हूँ।
जी मिचलाना।
उल्टी करना।
हल्की ऐंठन.
छूटी हुई अवधि.
मनोदशा.
फूला हुआ महसूस होना.
गंध के प्रति संवेदनशीलता.
गर्भाधान जटिलताएँ
कभी-कभी महिलाओं को तमाम कोशिशों के बावजूद गर्भधारण करने में परेशानी होती है। यहां कुछ चीजें हैं जो आपको रोक सकती हैं:

आपकी बांझपन.
आपके साथी की बांझपन.
एंडोमेट्रियोसिस।
अंडोत्सर्ग नहीं होना।
बढ़ी उम्र।
फैलोपियन ट्यूब अवरुद्ध होना।
अज्ञात चिकित्सा मुद्दे.

यदि आप छह महीने से बच्चे के लिए असफल प्रयास कर रहे हैं, तो अब समय आ गया है कि आप अपने डॉक्टर से बात करें कि आप और क्या कर सकते हैं।

Being Pregnant

कुछ महिलाओं को गर्भावस्था बेहद कठिन लगती है। वे दर्द, पीड़ा, थकान, बीमारी आदि से जूझ सकते हैं। अन्य महिलाएं चेहरे पर मुस्कान के साथ इसमें आगे बढ़ती हैं।

हर महिला का अनुभव और यात्रा अलग होती है। लेकिन कुछ सामान्य समस्याएं हैं जो महिलाओं को होती हैं और गर्भवती होने के दौरान उन्हें सुरक्षित रहने और अपने बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए कुछ चीजें करनी चाहिए।

प्रतिदिन गर्भावस्था देखभाल
अपनी गर्भावस्था की शुरुआत में, आपको यह सुनिश्चित करने के लिए डॉक्टर से मिलने की ज़रूरत होगी कि चीजें सही रास्ते पर हैं। यदि आपने अभी तक ऐसा नहीं किया है तो वे आपको सर्वोत्तम प्रसवपूर्व विटामिन देंगे।

वहां से, आपको अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए लगातार डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लेते रहना होगा। आप स्वस्थ भोजन खाने और केवल उचित मात्रा में वजन बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे, सामान्यतः लगभग 25 से 35 पाउंड।

आपको हर दिन लगभग 80 औंस पानी पीकर अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहने का भी विशेष प्रयास करना चाहिए।

गर्भावस्था सुरक्षा
गर्भावस्था के दौरान आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे फ्लू और अन्य वायरस से खतरनाक स्थितियां पैदा हो सकती हैं। आप बीमार होने के प्रति अधिक संवेदनशील होंगे, और बीमार होने के परिणाम गंभीर हो सकते हैं।

जब आप गर्भवती हों तो कीटाणुओं और बीमार लोगों से बचने की पूरी कोशिश करें। और यदि आप बीमार पड़ते हैं, तो ठीक होने के लिए पर्याप्त आराम करें। यदि कोई समस्या हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

अन्य सुरक्षा युक्तियाँ जिन्हें आपको लागू करना चाहिए उनमें शामिल हैं:

आप जिन दवाओं का उपयोग कर रहे हैं उन पर बारीकी से नज़र डालें और अपने डॉक्टर से इस बारे में बात करें कि क्या उन्हें लेते रहना सुरक्षित है।
नशीली दवाओं, निकोटीन और शराब से दूर रहना।
अपने आहार पर ध्यान दें, गर्भवती महिलाओं के लिए गैर-सुरक्षित खाद्य पदार्थों, जैसे कुछ प्रकार की मछली, डेली मीट और नरम चीज से बचें।
गर्म टब से बचना.
यह सुनिश्चित करें कि आप हमेशा अपनी सीट बेल्ट पहनें।
गर्भावस्था की अंतिम तिमाही में अपने अस्पताल के एक या दो घंटे के भीतर रहना।
बहुत अधिक कैफीन से परहेज करें.
गर्भावस्था व्यायाम

गर्भवती महिलाओं के लिए व्यायाम अद्भुत है। यह आपके शरीर को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है, आपको आगामी प्रसव के लिए तैयार कर सकता है। साथ ही, यह गर्भावस्था के दौरान होने वाली थकान, तनाव और बढ़ते वजन से निपटने में भी आपकी मदद कर सकता है। यह आपको गर्भावस्था के कारण होने वाले कुछ दर्द और दर्द को प्रबंधित करने में भी मदद कर सकता है।

यदि आपको गर्भावधि मधुमेह का निदान किया गया है, तो व्यायाम आपके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने का एक शानदार तरीका है। गर्भवती महिलाओं के लिए व्यायाम इतना अच्छा है कि अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी महिलाओं को सप्ताह के अधिकांश दिनों में 30 मिनट या उससे अधिक मध्यम तीव्रता वाला व्यायाम करने के लिए प्रोत्साहित करता है। यदि आपको ऐसी जटिलताएँ हैं जिनके लिए बिस्तर पर आराम की आवश्यकता है, तो आपको अपने डॉक्टर के आदेशों का पालन करना होगा और व्यायाम छोड़ना होगा।

जिन गर्भवती महिलाओं को हृदय संबंधी समस्याएं, गंभीर अस्थमा, कमजोर गर्भाशय ग्रीवा, या रक्तस्राव या स्पॉटिंग है, उन्हें व्यायाम छोड़ने के लिए भी कहा जा सकता है।

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने की कुंजी यह याद रखना है कि आप उतना अधिक और उतनी तीव्रता से नहीं कर सकती हैं जितना आप अपनी गर्भावस्था से पहले करती थीं। इसके बजाय, अपने शरीर की सुनें और वही करें जो आरामदायक हो, भले ही यह पहले जितने मिनटों का न हो।

अपने वर्कआउट को गर्भावस्था के अनुकूल व्यायामों जैसे चलना, तैराकी, स्थिर साइकिल चलाना और कम प्रभाव वाले एरोबिक्स पर केंद्रित करें।

यदि आपने गर्भावस्था से पहले टेनिस या जॉगिंग नहीं की है तो आपको सावधान रहना होगा। हालाँकि प्रारंभिक गर्भावस्था में वे ठीक हो सकते हैं, जैसे-जैसे आप बड़े होते हैं और अपने संतुलन के साथ संघर्ष करते हैं, आप उन्हें अन्य गतिविधियों के लिए बदलना चाह सकते हैं।

गर्भावस्था नींद

आप संभवतः पाएंगी कि गर्भावस्था के दौरान आपको पहले की तुलना में अधिक नींद की आवश्यकता है। यह सामान्य है।

बच्चे को बड़ा करना कठिन काम है। आपका हृदय अधिक मेहनत कर रहा है और गर्भावस्था के हार्मोन आपको सामान्य से अधिक थका सकते हैं।

हर दिन आठ से दस घंटे की नींद लेने का प्रयास करें। आपको यह भी लग सकता है कि आपको कभी-कभार झपकी लेने की भी जरूरत है। यदि आपको कभी-कभार रात में नींद नहीं आती है तो चिंता न करें।

बाद की गर्भावस्था में ऐसा करना कठिन हो सकता है जब हर दर्द और दर्द, साथ ही आपकी चिंताएँ, आपको जगाए रख सकती हैं।

यदि आप थका हुआ महसूस कर रहे हैं लेकिन आपको पर्याप्त नींद मिली है, तो आप स्फूर्तिदायक सैर करने का प्रयास कर सकते हैं। इससे आपको कुछ जागने में मदद मिल सकती है।

बाद की गर्भावस्था में, आपको सोते समय अपनी पीठ के बल लेटने से बचना चाहिए क्योंकि इससे आपके बच्चे में रक्त का प्रवाह कम हो सकता है और आपके गर्भाशय से आपकी प्रमुख नसों में से एक पर दबाव पड़ने से आपके स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। इसके बजाय, आपको करवट लेकर सोना चाहिए।

यदि आपकी गर्भावस्था बढ़ने के साथ-साथ आपको सोना मुश्किल लगता है, तो आपके लिए सबसे अच्छा गर्भावस्था तकिया उपयोगी हो सकता है। इससे आपको एक आरामदायक स्थिति बनाने में मदद मिल सकती है।

गर्भावस्था दर्द और दर्द
गर्भावस्था के दौरान दर्द और दर्द आम बात है, खासकर आखिरी तिमाही में। यदि आपको उनसे परेशानी है, तो आप जिस स्थिति में हैं उसे बदलने का प्रयास करें और देखें कि क्या इससे मदद मिलती है। कई बार, यह दर्द से राहत पाने के लिए पर्याप्त हो सकता है ताकि आप इससे निपट सकें।

आपको सिरदर्द, पेट दर्द, कमर दर्द, पीठ दर्द, झुनझुनी, सुन्नता और पैर दर्द हो सकता है। दर्द को कम करने के लिए, आप हल्के स्ट्रेच, मालिश और आइस पैक या हीट पैक आज़मा सकते हैं। शुरुआत में ही कुछ दर्द को बढ़ने से रोकने के लिए, बहुत अधिक वजन बढ़ने से बचें और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने का प्रयास करें

Giving Birth

यह वह बड़ा क्षण है जिससे आप डर रहे थे और सभी का इंतजार कर रहे थे। प्रसव की संभावना महिलाओं के लिए भयावह हो सकती है, लेकिन तमाम दर्द और डर के बाद हमें तब पुरस्कृत किया जाता है जब हम अंततः अपने बच्चे को अपनी बाहों में पकड़ पाते हैं।

प्रसव के लिए तैयारी
आप प्रसव कक्षा लेकर प्रसव की तैयारी कर सकती हैं, जो आपको साँस लेने के व्यायाम में मदद करती है। क्या आपको इस प्रकार की कक्षा लेने की आवश्यकता है? नहीं, यह आवश्यक नहीं है.

ऐसा कुछ भी करने के लिए दबाव महसूस न करें जो आप नहीं करना चाहते। आखिरी चीज जो आपको चाहिए वह है खुद पर अधिक तनाव डालना या अपने शेड्यूल पर भारी बोझ डालना। यदि आप कक्षाओं की एक श्रृंखला लेना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करना चाहिए, लेकिन यदि आप नहीं कर सकते हैं या नहीं करना चाहते हैं, तो इसे छोड़ देने में कोई बुराई नहीं है।

प्रसवोत्तर पुनर्प्राप्ति
आप अपने बच्चे के जन्म के बाद पहले छह सप्ताह तक हल्की ड्यूटी पर रहेंगी। आपको अपने बच्चे का वजन उठाने की अनुमति होगी, लेकिन इससे अधिक नहीं। और, हम पर विश्वास करें, यदि आप बहुत अधिक, प्रसव के तुरंत बाद ऐसा करती हैं, तो आपको बहुत अधिक दर्द और झटके होंगे जिनसे बचा जा सकता है यदि आप शुरुआत में ही इसे आसान बना लें।

याद रखें, आपका शरीर हाल ही में एक बड़ी घटना से गुजरा है, चाहे आपका प्रसव योनि से हुआ हो या सी-सेक्शन से। कुछ समय के लिए खुद को पालकर उसे वह सम्मान और उपचार दें जिसकी उसे ज़रूरत है।

अपने साथी को थोड़ी अतिरिक्त जिम्मेदारी लेने के लिए कहने में शर्म न करें क्योंकि आप खुद को ठीक होने के लिए समय देते हैं। और यदि आपका परिवार मदद करने को उत्सुक है, तो उन्हें मदद करने दीजिए।

पितृत्व की तैयारी
यदि यह आपका पहला बच्चा है तो हम आपको वह सब कुछ पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेंगे जो आप कर सकते हैं। यदि आप पाठक नहीं हैं, तो ऑनलाइन छोटे लेख और चेकलिस्ट देखें जिनके लिए अधिक एकाग्रता या समय की आवश्यकता नहीं होती है।

चाहे आप पितृत्व की इस चीज़ के लिए पूरी तरह से तैयार हों या आपने तय कर लिया हो कि जैसे-जैसे आप आगे बढ़ेंगे, आप इसे बढ़ावा देंगे, सबसे महत्वपूर्ण चीज़ जिसकी आपको आवश्यकता होगी वह है समर्थन। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपने बच्चे से कितना प्यार करते हैं, आपको कभी-कभार ब्रेक की जरूरत होगी और आप चाहेंगे भी। पालन-पोषण एक सर्वव्यापी कार्य है, लेकिन यह वह कार्य है जिसे अधिकांश लोग पसंद करते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपके जीवन में ऐसे लोग हैं जो ज़रूरत पड़ने पर आपकी मदद करने को तैयार हैं। वह आपका साथी, माता-पिता, भाई-बहन, दोस्त, पड़ोसी या अन्य माताएं हो सकती हैं, आप जरूरत पड़ने पर वही सहायता प्रदान कर सकते हैं।